Online अपने खुद का Business कैसे शुरू करें? km budget me

Online अपने खुद का Business कैसे शुरू करें?:

नमस्कार, आप सब का एक बार फिर Technicalgyanera पर बहुत-बहुत स्वागत है. यह आर्टिकल हमारे ब्लॉग पर जितने भी articles आज तक पब्लिश किये गए हैं, उनमे से सबसे महत्वपूर्ण articles में से एक है. इसमें हम जानेंगे की आप अपने खुद का ऑनलाइन बिज़नस कैसे सेटअप कर सकते हैं. Online Business करने का idea सभी लोगों को अपनी तरफ खीचता है. लेकिन एक बात जान लीजिये की online business करना हर किसी के बस की बात भी नहीं है, यदि होती तो हर कोई आज online business ही कर रहा होता. लेकिन main ये भी बता दो, यदि आप हर एक कदम ठीक से उठाएंगे तो online business चलाना कोई मुश्किल काम भी नहीं है.
Online अपने खुद का Business कैसे शुरू करें

 Online Business Vs. Offline Business:-

जैसे की हमारी Offline लिफे में business करने के अलग-अलग तरीके होते हैं और अलग-अलग businesses होते हैं, वैसे ही ऑनलाइन भी अलग-अलग तरह के business अलग-अलग तरीके से किये जा सकते हैं. आज main इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे businesses के बारे में बताऊंगा जोकि आजतक मैंने रिसर्च किये हैं. लेकिन इससे पहले हम online और offline business का एक quick comparision ज़रूर कर लेते हैं:

Online Business:-

  1. Online Business Offline Business
    1. आपको कोई physical office या shop इत्यादि setup करने की कोई आवश्यकता नहीं है. आपके बीएस कम से कम एक laptop या computer की आवश्यकता है जिसपर internet connection उपलब्ध हो.
    2. Online business शुरू करने के लिए आप almost बिना investment के भी शुरू कर सकते हैं.
    3. चीज़ों को सीखना आवश्यक है और experince हमेशा एक plus point होगा.
    4. आप घर बैठे बड़े से बड़ा ऑनलाइन business successfully run कर सकते हैं.
    5. आप दुनिया भर में कही भी बैठ के ऑनलाइन business चला सकते हैं.
    1. Offline Business में usually आपको अपना business setup करने के लिए और customers को attract करने के लिए physical space या किसी तरह के office या shop की जगह की ज़रुरत होती है.
    2. Offline business को बिना investment के शुरू करना काफी मुश्किल है.
    3. Offline business और online business में ये चीज़ कॉमन है. यानि की business कोई भी मेहनत आवश्यक है.
    4. ज़्यादातर cases में आपको घर से बाहर जाना ही पड़ता है.
    5. Offline business basically area specific होते हैं.

Online Business करने के तरीके:-

हमने online business करने के बहुत से तरीकों के बारे में in-depth रिसर्च की और अंत में हमने online business के popular और बढ़िया तरीकों को खोजा. ये 5 तरीके नीचे दिए गएँ हैं:

अपने खुद की blogs या websites चलाना

तो जैसा की हम business orientation से सोच रहें है तो मैंने इसी कारण से एक blog या website start करने की बात न करके blogs या websites चलाने की बात की है. लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है की आपको blogs और websites चलाने का न कोई experience हो और आप एक से ज्यादा blogs और websites पहले ही शुरू कर लें. आपको कम से कम एक blog या website बढ़िया ढंग से चलाने का बहुत अच्छा experience होना चाहिए. तभी आप इस तरह के business के बारे में सोचिये. अब आप इस तरह का business कैसे कर सकते हैं, main उसके बारे में आपको बताता हूँ:
आप यदि एक beginner हैं, तो आपको पहले अपना खुद का एक online blog या website शुरू करना होगा. आपको उसे popular करने, उसपर ज्यादा ट्रैफिक लाने में, उससे advertising से या affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए कम से कम 1 से 2 साल का समय लगेगा. उसी के बाद आप multiple websites बनाकर, उसपर content writers को hire करके, उनसे पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं.
यदि आपको already website या blog चलाने का 2 या तीन साल का experince है, तो आप multiple niches पर अलग-अलग websites बनाकर, उनपर content writers से content लिखवाकर, उनको खुद monetize करके पैसे कमा सकते हैं.
इस सम्बन्ध में आपके लिए हमारा ब्लॉग, ShoutMeHindi काफी useful साबित हो सकता है, आप हमारी blogging categories के सभी articles के एक बार ज़रूर पढ़ लें. क्योंकि implement करने से पहले सीखना ज़रूरी है.

Online Services Offer करना:-

आप Online बहुत साड़ी services ऑफर कर सकते हैं. मन लीजिये की आप एक Search Engine Optimization specialist हैं, तो आप अपनी खुद की अलग से website बनाईये जिसमे आप अपने हुनर के बारे में बताईये और फिर अपनी website को प्रमोट कीजिये की जिससे की लोग उस तक पहुंचे और आपके बारे में जानकार आपसे services लें और बदले में pay करें.
चलिए main आपको एक उदहारण देता हूँ. मैं एक professional blogger हूँ. मुझे blogging का , SEO का, social मीडिया marketing, content writing और consultancy इत्यादि का 3-4 साल का experince है तो main इस चीज़ों को as services अपने clients को online भी ऑफर कर सकता हूँ.
इसी प्रकार यदि आप एक graphics designer है तो आप अपनी services को दूसरों को ऑफर कर सकते हैं. आप अपनी प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोगों को पता लग सकें की आप यह particular सर्विस ऑफर करते हैं.

Freelancing करना:-

Freelancing online quickly पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया और आसान तरीका है. Freelancing करना online services ऑफर करने के काफी similar है. मैंने freelancing के बारे में पहले ही अपने ब्लॉग पर एक आर्टिकल लिख रहा है डिटेल में, आप नीचे दिए गए लिंक को फॉलो करके उसे पढ़ सकते हैं:

YouTube Channel चलाना:-

YouTube भी internet से पैसे कमाने के बढ़िया तरीकों में से एक है. लेकिन YouTube को एक successful business या करियर के रूप में देखने के से पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरह जानना होगा. आपको यह स्वीकारना होगा की YouTube से पैसे कमाना कोई आसान बात बिलकुल भी नहीं है.
YouTube channel को आप Google AdSense के ज़रिये monetize कर सकते हैं. YouTube से आप एफिलिएट marketing या sponsores की मदद से भी काफी पैसे कमा सकते हैं. इसी प्रकार YouTube से एक बड़े लेवल का business setup करने के लिए ज्यादा experince होने पर आप multiple YouTube channels भी शरू कर सकते हैं.
YouTube के सम्बन्ध में आप हमारे नीचे दिए गए articles ज़रूर पढ़िए:


Online अपने खुद का Business कैसे शुरू करें? km budget me Online अपने खुद का Business कैसे शुरू करें? km budget me Reviewed by shop on June 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.